क्या भारत में रेल यात्रा सुरक्षित बनाने की कोशिशें पर्याप्त हैं

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ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे ने भारतीय रेल की सुरक्षा पर नए सिरे से रोशनी डाल दी है. 

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ऐसा इसलिए कि सरकार, भारत के व्यापक रेलवे नेटवर्क का आधुनिकीकरण कर रही है.

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बालासोर में हुई दुर्घटना ने एक बार फिर भारत में रेलवे सुरक्षा के मुद्दे पर ध्यान खींचा है. 

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यह हादसा ऐसे समय में हुआ है, जब भारत सरकार रेल यात्रा को सुखद और खासतौर पर सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रही है.

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भारत में रेल हादसों का इतिहास नया नहीं है. 1999 में पश्चिम बंगाल में दो ट्रेनों की टक्कर में 285 लोगों की मौत हुई थी. 

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पिछले कुछ सालों से भारत सरकार दुनिया के सबसे बड़े और व्यस्ततम रेल नेटवर्क में से एक में हाई-स्पीड, 

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ऑटोमेटेड ट्रेनों को शुरू करके अपने रेल आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने की कोशिशों में जुटी हुई है. 

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सरकार के लक्ष्यों में 2024 तक रेलवे का 100 फीसदी विद्युतीकरण करना और 2030 तक नेटवर्क को कार्बन न्यूट्रल बनाने की योजना शामिल है.

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रिपोर्ट में कहा गया है कि आग, मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग और टक्कर रेल दुर्घटनाओं के अन्य कारणों में थे.

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इसके अलावा रिपोर्ट में पूरे नेटवर्क में विभागों में कई पद खाली पड़े होने, 

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विशेष रूप से ट्रैक सुरक्षा में कर्मचारियों की भारी कमी पर चिंता व्यक्त की गई.

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